रणनीतिक परीक्षण के लिए जाएं: केंद्र जबकि अभी अखिल भारतीय शिखर आना बाकी

ऐसा देखा जा रहा है की ,अधिकांश महानगरों में ओमाइक्रोन मामलों की संख्या में गिरावट शुरू हो गई है, लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों का मानना ​​है कि एक “पैन-इंडिया पीक” अभी भी आगे है और इसका कारण यह है की संक्रमण अब छोटे शहरों में फैल रहा है, जिसमें अगले दो वर्षों में वृद्धि देखने की संभावना हो सकती है । तीन सप्ताह तक इस पर संज्ञान लेते हुए केंद्र ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से नए क्लस्टर और संक्रमण के हॉटस्पॉट की पहचान करने के लिए टेस्टिंग बढ़ाने के लिए कहा है। कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परीक्षण में काफी गिरावट देखा गया है, भले ही सकारात्मकता उच्च बनी हुई है।

“मुंबई में, गिरावट स्पष्ट देखा जा सकता है।वहीं दिल्ली में, चरम पर पहुंच गया है और आने वाले सप्ताह में गिरावट देखी जानीकी उम्मीद है। भारत की pic अभी भी आगे है, क्योंकि तीसरी लहर बड़े महानगरों के बाहर फैलती है,यह सीएसआईआर इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजी के निदेशक अनुराग अग्रवाल ने टीओआई को बताया।
विशेषज्ञों का मानना है कि संक्रमण धीरे-धीरे बड़े शहरों से टियर 2 और 3 शहरों तक फैलता है, और चूँकि अब तक महानगरों में अस्पताल में भर्ती होना सीमित है, परन्तु जल्द पता लगाने, अलगाव और उपचार के लिए परीक्षण महत्वपूर्ण है। सोमवार को देशभर में 16.49 लाख टेस्ट किएजा चुके हैं ।
स्वास्थ्य मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव आरती आहूजा ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को लिखे पत्र में, कहा, की “आईसीएमआर पोर्टल पर उपलब्ध आंकड़ों से पता चलता है कि कई राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में परीक्षण में गिरावट आई है। एक बीमारी की प्रगति एक गंभीर श्रेणी में हो सकती है। उन लोगों के रणनीतिक परीक्षण से बचा जा सकता है जो उच्च जोखिम में हैं और अधिक कमजोर हैं, साथ ही उन क्षेत्रों में जहां विस्तार अधिक होने की संभावना है।”
वहीँ CMR ने हाल ही में कई श्रेणियों के लिए परीक्षण आवश्यकताओं को माफ करते हुए नए परीक्षण मानदंड जारी किए हैं। राज्यों को स्वास्थ्य मंत्रालय ने सलाह दी है कि वे नए उभरते समूहों में घनी आबादी वाले क्षेत्रों में कमजोर, बंद परिवेश में रहने वाले लोगों के “रणनीतिक और केंद्रित” परीक्षण का ऑप्शन चुनें। सकारात्मक मामलों के हॉटस्पॉट।
अपने पत्र में आहूजा ने कहा, की “यह सुनिश्चित करने के लिए कि महामारी के प्रसार का एक प्रभावी ट्रैक रखा गया है और तत्काल नागरिक केंद्रित कार्रवाई शुरू की गई है, यह सभी राज्यों / केंद्रशासित प्रदेशों पर निर्भर है कि वे परीक्षण को और बढ़ाएं।”

Share With Friends:

Leave a Comment

error: