अपना पोस्ट लिखें

1+2=

Guest Post लिखने की शर्तें

  1. आपके द्वारा लिखा गया पोस्ट यूनिक होना चाहिए यानि कहीं से कॉपी नहीं की होनी चाहिए। 
  2. पोस्ट की गयी आर्टिकल आप अपने साइट पर भी नहीं डालेंगे। और न हीं किसी और साइट पर। 
  3. यह आर्टिकल कम से कम 700 words का होना चाहिए।
  4. guest post लिखने के लिए सभी collom को भरें।
  5. अगर आपका आर्टिकल शर्तो के अनुसार सही पाया जाता है तो 24-48 घंटे के अंदर या बाद पब्लिश कर दिया जाएगा।
  6. आप यहाँ sexual कंटेंट, गाली या कोई भी ऐसी चीज के बारे में पोस्ट नहीं कर सकते है, जो की google content policy के खिलाफ हो। 
  7. आप इसमें अपने साइट का एक ही लिंक ऐड कर सकते हैं। एक से अधिक पाए जाने पर बाकी को हटा दिया जाएगा। 

Write Guest Post To Get Backlink

Guest Post / Guest Blogging : ब्लॉगिंग की दुनिया में Guest Post या Guest Blogging का अपना एक अलग ही स्थान है। इस तरह की पोस्ट में लोग किसी दूसरे साइट पर जाकर एक Quality post लिखते हैं। जिसके लिए उन्हें backlink दिया जाता है। जो उनकी साइट को रैंक करवाने में मदद करता है। 

अगर आप एक blogger हैं तो मुझे उम्मीद है आप blogging की दुनिया से अच्छी तरह से वाकिफ होंगे और अपने ब्लॉग को आगे बढ़ाने के लिए काफी मेहनत कर रहे हैं तभी इस पोस्ट तक आएं है ताकि आप अपने website के लिए एक backlink पा सकें। आज के इस पोस्ट में हम guest post / guest blogging के बारे में विस्तार से बात करने वाले हैं।

guest post / guest blogging क्या है?

guest post / guest blogging के क्या फायदे हैं?

guest post कैसे लिखते हैं?

guest post जिसका हिंदी अतिथि लेख होता है। इस नाम से यह साफ पता चलता है की एक वैसी साइट जहां पर आप अपनी आर्टिकल्स को पोस्ट कर सकते हैं और पोस्ट की गई वेबसाइट के माध्यम से अपनी बात अपनी भाषा में दूसरे लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

लेकिन यदि आप एक ब्लॉगर हैं और blogging करते हैं या आपकी कोई साइट है तो आप guest post / guest blogging करके अपनी साइट को सर्च इंजन में हाई रैंक दिला सकते हैं। क्योंकि जब आप किसी वेबसाइट पर guest post / guest blogging लिखते हैं तो वहां से आपको एक backlink दिया जाता है जो कि आपकी वेबसाइट के लिए बेहद उपयोगी है। इतना ही नहीं आप उस साइट के ट्रैफिक को अपनी वेबसाइट पर भी ला पाते हैं साथ ही इससे ब्लॉगिंग की दुनिया में एक पहचान भी बनती है जिससे लोग आपको जानने और पहचानने लगते हैं क्योंकि कुछ साइट ऐसे हैं, जहां यदि आप गेस्ट पोस्ट करते हैं तो आपके द्वारा किया गया पोस्ट आपके नाम से ही पब्लिश किया जाता है या उसके नीचे लिख दिया जाता है कि यह पोस्ट किनके द्वारा लिखा गया है मतलब की आपका नाम लिख कर के वहां लिख दिया जाएगा कि यह पोस्ट इन व्यक्ति के द्वारा लिखा गया है और आपके नाम से ही आपको एक backlink दे दिया जाता है।

guest post / guest blogging कैसे लिखें?

बहुत से लोगों के मन में यह सवाल आता है कि गेस्ट पोस्ट आखिर कैसे लिखें इनके लिए किन किन बातों का ध्यान देना होता है। चलिए हम इसी के बारे में जान लेते हैं।

  • सबसे पहले गेस्ट ब्लॉक के लिए अपने ब्लॉग से संबंधित विषय चुने जैसे कि अगर आपका ब्लॉग गेमिंग के ऊपर है तो आप गेमिंग से संबंधित ब्लॉक की तलाश करें।
  • इस बात का भी ध्यान रखें कि आपके द्वारा की गई guest post यूनिक हो और कहीं से कॉपी नहीं की गयी हो अन्यथा जिस साइट पर आपने गेस्ट पोस्ट किया है, वहां से आपकी पोस्ट हटा दी जाएगी और आपको कोई भी backlink प्राप्त नहीं होगा ‌।
  • टॉपिक ढूंढ लेने के बाद अच्छी तरह से keyword research करें और अपना एक बेहतरीन टाइटल सोचे।
  • इन सभी चीजों को ढूंढने के बाद अपना आर्टिकल लिखना शुरू करें और इस बात का भी ध्यान रखें कि आपका आर्टिकल एक quality article होना चाहिए और कम से कम 700 से 800 words का होना चाहिए।

guest post / guest blogging के क्या फायदे हैं?

  • guest post / guest blogging आप जिस साइट पर करते हैं उस साइट की मदद से आप अधिक से अधिक लोगों तक अपनी पहुंच बना सकते हैं। यह एक ऐसा प्लेटफॉर्म है जिसकी मदद से आप अपनी पहचान बना पाते हैं और अपनी बातों को लोगों तक पहुंचा सकते हैं।
  • अगर आप एक ब्लॉगर हैं तो आप अपने blog का प्रचार इस पोस्ट के माध्यम से कर सकते हैं और यदि आप एक ब्लॉगर नहीं है तब भी आप अपनी एक अच्छी पहचान इस post की मदद से बना सकते हैं।
  • गेस्ट पोस्ट के जरिए आपको एक backlink लिंक प्रदान किया जाता है।
  • guest post / guest blogging की मदद से आप अपने वेबसाइट पर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।
  • गेस्ट पोस्ट या गेस्ट ब्लॉगिंग की मदद से आप अपनी लिखावट यानी writting skill को भी अच्छा कर सकते हैं।
  • इस तरह के पोस्ट लिखने से आपका और भी ब्लॉगर्स के साथ संपर्क बना रहता है।

Best Guest Posting Sites

अब आपके मन में यह सवाल आ रहा होगा कि guest post साइट्स कौन सी है? या तो फिर bestguest posting site कौन-कौन सी है? और यदि आपका ब्लॉग हिंदी में है तो आप यह सोच रहे होंगे कि hindi guest posting sites कौन सी है? तो आप इस तरह की पोस्ट लिखने के लिए किसी अच्छे साइट की तलाश कर सकते हैं।

अगर आप गूगल पर गेस्ट पोस्टिंग साइट या फिर हिंदी गेस्ट पोस्टिंग साइट्स लिखकर सर्च करते हैं तो आपके सामने बहुत से ऐसे websites आ जाएंगे जो कि गेस्ट पोस्ट स्वीकार करते हैं।

आप अपने टॉपिक से जुड़े ब्लॉग्स की लिस्ट बना लें और उन सभी साइट्स को गेस्ट पोस्ट के लिए पूछ सकते हैं। लेकिन इस बात का भी ध्यान रहे कि हर कोई गेस्ट पोस्ट स्वीकार नहीं करता है इसलिए अगर आप गेस्ट पोस्ट लिखना चाहते हैं तो लिखने से पहले एक बार उस blog एडमिन से जरूर पूछ ले। अगर आपको अनुमति मिल जाता है, तो अनुमति मिलने के बाद आप उनकी साइट पर गेस्ट ब्लॉगिंग के नियम पढ़ ले और फिर अपना पोस्ट लिखना शुरू करें और ध्यान रखें कि अपने लेख को भेजने से पहले दोबारा जरूर पढ़ें ताकि ऐसी कोई भी गलती ना हो जिससे कि आपका लिखा हुआ गेस्ट पोस्ट रिजेक्ट कर दिया जाए।

error: Content is protected !!