सिखने योग्य हिंदी कहानी स्टोरी | Hindi Kahani or Hindi Story And kahaniyan Collection (Moral Stories In Hindi)

हिंदी कहानी (Moral Stories In Hindi) : हिंदी kahaniyan (कहानियाँ) हिन्दी में गद्य लेखन की एक विधा है, जो परिस्थितियों को अपने में लेकर उलझी हुई समझ को, सुलझा देती हैं। उन्नीसवीं सदी में गद्य में एक नई विधा का विकास हुआ जिसे कहानी के नाम से जाना गया। हिंदी kahaniyan (कहानियाँ) हमारे व्यक्तित्व को एक दर्पण की भांति हमारे सामने लाती हैं जिनसे हमें अपने कर्मो का ज्ञान होता हैं। मानता हूँ, कि kahaniyan (कहानियाँ) काल्पनिक होती हैं पर ये कल्पना परिस्थितीयों के द्वारा ही बनती हैं कुछ kahaniyan ऐसे भी होते हैं जो हकीकत पर आधारित होते हैं। कहानी का जन्म मनुष्य के साथ ही हुआ और तब से ही कहानी कहना और सुनना मानव के लिए स्वाभाविक हो गया है।  पाठको को लुभाने एवं बांधे रखने के लिए कई बार कहानी को अति दुर्लभ तरीके से व्यक्त किया जाता है जिससे पाठक उन कहानियों में खो जाता है और उसकी कल्पना अपने असल जीवन से करने लगता है, लेकिन अंत सदैव व्यवहारिक होता हैं।

हिंदी कहानी गद्य का रूप हैं और यह प्रत्येक सभ्य तथा असभ्य समाज में पाई जाती हैं। अगर इसे उपन्यास का सूक्ष्मतम रूप कहा जाय तो यह कुछ हद तक ठीक होगा। कहानी में पात्र, संवाद होते हैं, लेकिन उपन्यास की तरह पल- पल का विस्तार नहीं होता है। हिंदी कहानी एक रूप में उपन्यास का सारांश हैं। 

कहानी का कई रूप हैं जैसे की  प्रेम कहानी , नफ़रत की कहानी , देश भक्ति की कहानी , शौर्य की कहानी , दुःख भरी कहानी , ख़ुशी की कहानी , भुत पिशाच वाली डरावनी कहानी , परियों की कहानी ,नैतिक कहानी ,जासूसी आदि ऐसे कई भाव आमतौर पर शिक्षाप्रद छोटी- छोटी कहानियाँ, प्रेरणादायक कहानियाँ, परियों की कहानी जैसी कहानियाँ पाठको को अपनी ओर आकर्षित करती है। जो की एक दर्पण की तरह उनका मार्गदर्शन करती हैं और वही kahaniyan (कहानियाँ) छोटे- छोटे बच्चों को सही गलत की पहचान कराती हैं। कहानियों के जरिये बच्चो को नीति का ज्ञान और उनमें संस्कारों की वृद्धि होती हैं। कहानियाँ इसलिए इतनी प्रभावशाली होती हैं, की इसे कोई पढता है तो कुछ समय के लिए वह इन्हीं कहानियों में खो जाता है। क्यूंकि उनमें ऐसे पात्र और संवाद होते हैं, जो दिल और दिमाग में जगह बना लेते हैं, जिन्हें व्यक्ति आसानी से स्वीकार कर लेता हैं, याद रख पाता हैं। यही कारण हैं कि कहानियों को सर्वांगिक विकास के लिए सबसे सुन्दर विधा समझा जाता हैं और किसी चीज को समझाने या सिखाने में कहानियों का मदद लिया जाता है। 

कुछ सिखने योग्य हिंदी कहानी | Hindi Story Collection

error: Content is protected !!