Get low price mobile flipkart | flipkart से सस्ते में मोबाइल कैसे ख़रीदे

low price mobile flipkart : आज कल के इस ऑनलाइन की दुनिया में कौन ऑनलाइन shopping नहीं करता है और कौन नहीं सोचता है की उसे ऐसी साइट मिले जहाँ से कम कीमत का मोबाइल (low price mobile) या कोई अन्य चीज ले सके।

लेकिन बहुत से लोग ये नहीं जानते हैं की ऑनलाइन शॉपिंग के कुछ फायदे हैं तो कुछ नुकशान भी है। इसलिए आज के इस पोस्ट में हम कुछ मुख्य टोपिको पर बात करेंगे, जो की ये हैं।
१. ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?
२. ऑनलाइन शॉपिंग से क्या लाभ है ?
३. ऑनलाइन शॉपिंग से क्या नुकसान है ?
४. कम कीमत का मोबाइल फ्लिपकार्ट
५. कम कीमत का मोबाइल अमेज़न
तो चलिए बारी बारी से हम इन टोपिको के बारे में जानना शुरू करते हैं।

नमस्कार दोस्तों मैं चन्दन आप सभी का अपने इस नए ब्लॉग पोस्ट पर स्वागत करता हूँ। दोस्तों आज के इस पोस्ट में हम ऑनलाइन की दुनिया से जुड़े बहुत ही महत्वपूर्ण चीज के बारे में जानने वाले हैं क्योंकि आज कल इसका इस्तेमाल हर इंसान करता है। इसलिए इसके बारे में जानना और भी ज्यादा महत्वपूर्ण हो जाता है, क्योंकि इसकी जानकारी नहीं होने के कारण कई बार लोग अपना भारी नुकसान करा बैठते हैं। इसलिए इस पोस्ट को पूरा अंत तक जरूर पढ़ें ताकि आप इसके बारे में अच्छे से जान पाएं।

१. ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?

आज कल लोग कोई भी सामन को दूकान जाकर खरीदने की जगह घर बैठे ही खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं ,क्योंकि हर इंसान चाहता है की उसे परेशान ना होना पड़े और उसका सारा काम घर बैठे ही हो जाय जिसमे इंटरनेट की यह दुनिया उनकी सोच में बखूबी साथ निभा रही है।

ऑनलाइन शॉपिंग करने के लिए बहुत से ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म भी उपलब्ध है , जो की ऑनलाइन की सुविधा प्रदान करती है और यूजर द्वारा ख़रीदे गए सामन को उनके घर तक भी पहुंचाती है। इसमें कुछ ट्रस्टेड हैं तो कुछ ऐसे भी होते हैं जो की ऑनलाइन पैसे तो भुगतान करवा लेते हैं ,लेकिन सामान नहीं देते हैं। ऑनलाइन शॉपिंग की इस दुनिया में आपको दो नाम जरूर सुनने को मिलेंगे जो काफी फेमस हैं। उसमे से एक अमेज़न है तो दूसरा फ्लिपकार्ट।

See also  Apne Email ID Ko Hack Hone Se Kaise Bachaye | 2-step verification Gmail in hindi

ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करते हैं ? | ऑनलाइन शॉपिंग कैसे करें ?

जैसा की मैंने आपको दो प्लेटफॉर्म बताया उसमे से ही मैं एक का उदहारण लेता हूँ।
मान लिया जाय किसी को फ्लिपकार्ट से ऑनलाइन कोई सामन खरीदना है ,जिसके लिए वह फ्लिपकार्ट की ऐप या वेबसाइट पर जाता है लेकिन वह सामान कैसे खरीदे उसे समझ नहीं आता है जिससे उसे कई परेशानी का सामना करना पड़ता है। जबकि किसी भी प्लेटफॉर्म से ऑनलाइन शॉपिंग करना बहुत ही आसान है। बस कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप ऑनलाइन शॉपिंग कर सकते हैं।
. आप जिस भी ऐप या वेबसाइट से सामान खरीदना चाहते हैं उसपे आपका अकाउंट बना होना चाहिए। अगर आप नहीं जानते हैं की अपना अकाउंट कैसे बनाते हैं तो चलिए जान लेते हैं। हम फिर से फ्लिपकार्ट का उदाहरण लेंगे।

चलिए हम जानते हैं की फ्लिपकार्ट पर अकाउंट कैसे बनाते हैं : फ्लिपकार्ट पर अपना अकाउंट बनाने के लिए आपको flipkart.com या फ्लिपकार्ट के ऐप पर चला जाना है। जहाँ आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखेगा। चूँकि आप नए हैं इसलिए आपको उसपे क्लीक करने के बाद या पहले ही एक और ऑप्शन दिखेगा जो की sign up क होगा। जिसके ऊपर आपको क्लीक कर देना है। क्लीक करने के बाद दूसरा पेज आएगा जिसपे आपका कुछ जानकारी माँगा जायेगा जिसे भरने के बाद आपका अकॉउंट बन जायेगा।
. अकाउंट बनाने के बाद आप सर्च बार में अपने पसंद की सामान को सर्च करें।
. सर्च करने के बाद आपके पसंद का सामान आपके सामने आ जायेगा जिसपर क्लीक करें।
. क्लीक करने के बाद उसके बारे में बहुत सी बाते बताया गया एक एक पेज खुलेगा जहाँ आप उसके बारे में जान सकते हैं और यहीं से आप उसे खरीद भी सकते हैं।
. खरीदने के लिए BUY NOW वाले बटन पर क्लीक करदें।
. क्लीक करने के बाद आपसे पेमेंट करने के लिए बोला जाएगा। जिसे आप ऑनलाइन अपने card, upi ,net banking की मदद से या फिर सामान आने के बाद कॅश पेमेंट कर सकते हैं।
इसके बाद आपका आर्डर किया गया सामान आपके पते पर पहुँच जायेगा (जो पता आपने अकाउंट बनाते समय डाला था।) , लेकिन आप कहीं दूसरी जगह हैं और अपना सामान वहां मंगाना चाहते हैं , तो आर्डर करते समय ही आपको करंट एड्रेस दलना होगा।

See also  how to get 10 rs special airdrop in free fire 2021 / how to get special airdrop in free firefire me 10 rupees ka airdrop kaise layen

ऑनलाइन शॉपिंग से क्या लाभ है ? | लोग ऑनलाइन शॉपिंग करना क्यों पसंद करते हैं ?

वैसे तो ऑनलाइन शॉपिंग करने के बहुत से फायदे हैं लेकिन इसका सबसे बड़ा फायदा यह है की लोग घर बैठे अपने पसंद की चीजे खरीद पाते हैं। जिससे की उनके समय का बचाव होता है और उसी समय को ओ किसी दूसरे काम को कर पाते हैं। परन्तु कभी कभी चल रहे ऑफर्स में सामान खरीदने से कई सामान सस्ते दामों पर भी मिल जाते हैं। जिसकी वजह से आज का हर इंसान ऑनलाइन शॉपिंग करना पसंद करता है। इसकी एक और खास वजह यह भी है की अगर सामान पसंद नहीं आता है तो सामान को लौटा भी सकते हैं और इसके बाद पैसा भी लौटा दिया जाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग से क्या नुकसान है ? | लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने से क्यों डरते हैं ?

ऑनलाइन शॉपिंग की बढ़ती रफ़्तार के साथ एक और चीज रफ़्तार के साथ आगे बढ़ रहा है जो की ऑनलाइन फ्रॉड है। लोग जिस रफ़्तार के साथ ऑनलाइन शॉपिंग की तरफ जा रहें है उसी तरह ऑनलाइन फ्रॉड भी उनकी तरफ आ रहा है। क्योंकि आज कल अक्सर लोग ऑनलाइन ठगी का शिकार हो जाते हैं। तरह तरह की ऐसी शॉपिंग वेबसाइट और ऐप बनाये गए हैं जिससे आर्डर करने पर वह लोगो से पैसे का भुगतान तो करवा लेता है , लेकिन उनका सामान नहीं आता है। जिसकी वजह से लोग ऑनलाइन शॉपिंग करने से डरते हैं। लोग सोचते हैं की यदि वह ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो कभी भी उनके साथ ऑनलाइन फ्रॉड किया जा सकता है और उनका सोचना कुछ हद तक बिलकुल सही है।

कम कीमत का मोबाइल फ्लिपकार्ट | फ्लिपकार्ट से कम कीमत में मोबाइल कैसे खरीदें

जैसा की आप सभी जानते हैं की फ्लिपकार्ट एक ऑनलाइन शॉपिंग प्लेटफॉर्म है जहाँ से लोग ऑनलाइन सामान खरीदते हैं। जिससे उनके समय का बचाव हो सके।

See also  whatsapp me self-chat feature active kaise kare / व्हाट्सप्प सेल्फ चैट फीचर को एक्टिव कैसे करे

और ऐसे में अगर कोई मोबाइल खरीदना चाहता है तो उसकी पहली सोच यही होती है की वह सस्ते में मोबाइल कैसे ख़रीदे। जो की हर इंसान के मन में ऐसा सवाल आता है।

वैसे तो फ्लिपकार्ट से कई तरिके हैं जिसकी मदद से कम दाम या अच्छे छूट के साथ मोबाइल ख़रीदा जा सकता है।
१. क्रेडिट कार्ड के उपयोग से : जब आप कोई भी प्रोडक्ट खरीद रहे होते हैं तो उसमे क्रेडिट कार्ड का ऑफर दिया होता है ,जो की किसी न किसी बैंक का कार्ड होता है। उसमे अब आपको देखन यह है की किस बैंक के क्रेडिट कार्ड पर छूट दिया जा रहा है और अगर उस बैंक का क्रेडिट कार्ड आपके पास है तो आप छूट पा सकते हैं।
२. डेबिट कार्ड का उपयोग कर : कई बार कुछ बैंको के डेबिट कार्ड पर भी छूट दिया जाता है और ऐसे समय में आप डेबिट कार्ड का उपयोग करके छूट पा सकते है।
३. पुराने मोबाइल को बदल कर : जी हाँ जब कोई मोबाइल आप खरीद रहे होते हैं तो ये देखें की उसमे old product exchange का ऑफर है या नहीं और अगर है तो आप अपने पुराने बदल कर अच्छा खासा छूट हैं।

पुराने product को exchange कैसे करें ?

अगर आप अपने पुराने मोबाइल को बदल कर नया मोबाइल लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको इस बात का ध्यान रखना होगा की आप जो मोबाइल खरीदना चाहते हैं उसमे देख लें की उसमे exchange old product का ऑप्शन दिया हो।
अगर दिया है तो बताये स्टेप्स को फॉलो करें।

  • exchange old product पर क्लीक करें।
  • अपने मोबाइल की ब्रांड चुने। (जिस कंपनी का आपका मोबाइल है।)
  • अपने मोबाइल का वर्शन चुने। ( ex – redmi 8a , redmi 9i etc.)
  • इसके बाद अपने फ़ोन का IMEI Number डालें।

अगर आपको अपने मोबाइल का imei नंबर नहीं मालूम है तो जानने के लिए नीचे पढ़ें।

अपने मोबाइल का IMEI नंबर कैसे जाने

आपको अपने मोबाइल का IMEI नंबर जानने के लिए अपने फ़ोन के डायल पेड में जाना है और वहां आपको *#06# डायल करना है जिसके बाद आपके सामने आपके फ़ोन का IMEI Number आ जाएगा।

read new movie review on ADB News

Share With Friends:

Leave a Comment

error: