COVID-19 वैरिएंट Omicron के 2022 में विश्व स्तर पर प्रभावी होने की संभावना है

omicron-corona-new-variant

घातक कोरोना वायरस के नए और अत्यधिक पारगम्य ओमिक्रॉन संस्करण ने डेल्टा संस्करण की तुलना में प्रतिरक्षा पलायन को बढ़ा दिया है और 2022 में विश्व स्तर पर प्रमुख SARS-CoV-2 तनाव बनने की संभावना है। यह जानकारी सिंगापुर स्थित विशेषज्ञों के अनुसार दी गयी है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन यानि WHO ने अगले साल कोविड-19 महामारी को समाप्त करने के लिए दुनिया को एक साथ आने का आह्वान किया है।

विश्व स्वास्थ संगठन के महानिदेशक “टेड्रोस एडनॉम घेब्येयियस” ने सोमवार को जिनेवा में संवाददाताओं से कहा की , “2022 वह वर्ष होना चाहिए जब हम महामारी को समाप्त करेंगे।”

वहीं सिंगापुर स्थित विशेषज्ञों ने कहा कि बहुत कुछ इस बात पर निर्भर करता है कि ओमाइक्रोन संस्करण कितना शक्तिशाली है और साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि यह कोशिश करना और भविष्यवाणी करना व्यर्थ है कि महामारी कब समाप्त होगी।

ऐसा प्रतीत होता है कि 2022 में ओमाइक्रोन विश्व स्तर पर प्रमुख SARS-CoV-2 स्ट्रेन बन जाएगा, सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ एसोसिएट प्रोफेसर “नताशा हॉवर्ड” ने कहा, यह कहते हुए कि ओमाइक्रोन संस्करण अधिक पारगम्य है और डेल्टा स्ट्रेन की तुलना में प्रतिरक्षा से बचने में वृद्धि हुई है।

सिंगापुर में “सॉ स्वी हॉक स्कूल ऑफ पब्लिक हेल्थ” के अंतःविषय स्वास्थ्य नीति और सिस्टम शोधकर्ता हॉवर्ड ने यह कहा कि अधिक पारगम्य संस्करण, बढ़ी हुई संख्या और अस्पताल में भर्ती होने की संभावना है।

See also  रणनीतिक परीक्षण के लिए जाएं: केंद्र जबकि अभी अखिल भारतीय शिखर आना बाकी

इसके निहितार्थ अभी भी स्पष्ट नहीं हैं, लेकिन यह दर्शाता है कि महामारी अभी तक नियंत्रित नहीं हुई है और जब तक प्रारंभिक और बूस्टर COVID-19 वैक्सीन की खुराक विश्व स्तर पर पात्र सभी के लिए उपलब्ध नहीं है, हम नए वेरिएंट के उभरने की उम्मीद कर सकते हैं, उसने चेतावनी दी।

सिंगापुर की आबादी के लिए, यह स्पष्ट है कि ओमाइक्रोन के खिलाफ उचित सुरक्षा प्रदान करने के लिए दो सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन खुराक पर्याप्त नहीं हैं और लोगों को पात्र होते ही बूस्टर शॉट मिलने चाहिए, उसने कहा।

इंपीरियल कॉलेज के मॉडलिंग डेटा का हवाला देते हुए, उसने कहा कि ओमिक्रॉन संस्करण के साथ पुन: संक्रमण का जोखिम पांच गुना अधिक है और यह डेल्टा संस्करण की तुलना में हल्का नहीं दिखता है।
ड्यूक-एनयूएस मेडिकल स्कूल के इमर्जिंग इंफेक्शियस डिजीज प्रोग्राम के एसोसिएट प्रोफेसर “एशले सेंट जॉन ” ने कहा कि ओमाइक्रोन संभवतः सीओवीआईडी ​​​​-19 की एक महत्वपूर्ण लहर का कारण होगा। लेकिन जब हमने देखा है कि ओमाइक्रोन संस्करण अधिक पारगम्य है, यह अभी भी SARS-CoV-2 है।

उन्होंने समझते हुए कहा की ओमाइक्रोन की आनुवंशिक रीढ़ बहुत अलग है, हालांकि, हमारे पास अभी तक सुसंगत डेटा नहीं है कि क्या उन आनुवंशिक अंतरों के परिणामस्वरूप गंभीरता बढ़ जाती है।सार्वजनिक स्वास्थ्य विशेषज्ञ इस प्रकार ओमाइक्रोन के लिए गंभीरता पर डेटा की निगरानी कर रहे हैं और प्रारंभिक आकलन को मजबूत करने के लिए और अधिक ठोस संख्या की प्रतीक्षा कर रहे हैं कि टीके इसके खिलाफ प्रभावशाली हैं।

See also  सुप्रीम कोर्ट का बड़ा फैसला बेटियों को उनके पिता की संपत्ति में बराबरी का हक मिलेगा

सिंगापुर मैनेजमेंट यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर मैनेजमेंट प्रैक्टिस के एसोसिएट डायरेक्टर “डॉ लिम वी किआट” ने कहा कि महामारी कब खत्म होगी, इसका अनुमान लगाने की कोशिश करना बेकार है।

आखिरकार, 1918 का फ्लू महामारी वास्तव में कभी समाप्त नहीं हुई, यूएस सीडीसी (सेंटर ऑफ डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन) के अनुसार, एक सदी से भी अधिक समय से इन्फ्लूएंजा वायरस के वंशज आज भी प्रसारित होते हैं, लिम वी ने कहा।

जैसा कि हमने यहां सिंगापुर और अन्य जगहों पर देखा है, चैनल ने प्रशिक्षण के द्वारा आपदा समाजशास्त्री डॉ. लिम के हवाले से कहा कि सामान्य स्थिति का रास्ता मोड़ और गतिरोधों, यहां तक ​​कि उलटफेरों द्वारा भी तय किया जाएगा।

और जबकि ओमाइक्रोन सिंगापुर सरकार के COVID-19 स्थानिक रोडमैप के रोल-आउट में और देरी कर सकता है, पिछले दो वर्षों में महामारी के प्रबंधन में शहर के राज्य का अनुभव एक प्लस है।

पिछले दो वर्षों में महामारी के प्रबंधन में हमारे अनुभव का मतलब है कि हम एक सर्किट-ब्रेकर जैसी स्थिति में वापस आने की संभावना नहीं रखते हैं, जो केवल सिंगापुर के स्थानिक लक्ष्य को देखते हुए अंतिम उपाय के रूप में काम करेगा, खासकर जब से अधिकांश आबादी को टीका लगाया गया है, रणनीतिक सलाहकार फर्म बॉयर ग्रुप एशिया के सिंगापुर के प्रबंध निदेशक निदिया नगियो ने कहा।

See also  मध्यप्रदेश लॉकडाउन की तरफ बढ़ा cm शिवराज ने की बढ़ी घोषणा | corona news

इस बीच, सिंगापुर ने गुरुवार को 322 नए COVID​​​​-19 मामले दर्ज किए, जिनमें से 89 आयातित हैं या जो यहां पहुंचे हैं।

error: